अध्याय दो

फेसबुक विज्ञापन लागत

फेसबुक विज्ञापन एक मनी मशीन हो सकते हैं।



यह हर उद्यमी का सपना होता है कि वह कुछ ऐसा बनाए जो आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले पैसे से अधिक हो।

बेशक, आप केवल यह हासिल कर सकते हैं कि अगर आपको विज्ञापन सही मिले। और फेसबुक विज्ञापनों की तरह कुछ विंग अपने बटुए में एक छेद को जलाने का एक त्वरित तरीका है।





इसीलिए हमने यह ई-पुस्तक बनाई - यह जानने में मदद करने के लिए कि आप अपने फेसबुक विज्ञापनों को पैसे बनाने की मशीन में कैसे बदल सकते हैं। और आपकी मदद करने के लिए अपने फेसबुक विज्ञापन की लागत कम करें और अपने ROI को बढ़ाएं।

फेसबुक विज्ञापन क्यों?


OPTAD-3

क्योंकि फेसबुक ने साबित कर दिया है सबसे बड़ा सोशल मीडिया आउटलेट अपनी वेबसाइट पर नए (और वर्तमान) ग्राहकों को लक्षित करने के लिए सबसे अधिक विकल्पों के साथ।

और ओवर के साथ 3 मिलियन व्यापार विज्ञापनदाताओं ने फेसबुक पर सफलता की कहानियां साझा कीं यह आपके ऑनलाइन व्यापार के लिए उपयोग करने के लिए उपयोग करने के लिए आसानी से सबसे अच्छा प्लेटफार्मों में से एक है।

इसके अलावा, आप कभी नहीं होंगे फेसबुक पर पैसा बर्बाद करो यदि आपके पास उद्यमशीलता के लिए सही मानसिकता है तो विज्ञापन।

इस त्वरित परिचय अध्याय में, हम कवर करेंगे कि फेसबुक के विज्ञापनों की लागत कितनी है, आप किस तरह के आरओआई की उम्मीद कर सकते हैं, और अध्याय 3. में अपना पहला फेसबुक अभियान स्थापित करने से पहले गोल और केपीआई कैसे सेट कर सकते हैं!

यहाँ सब कुछ समझने में आपकी सहायता करने के लिए शब्दों और शब्दों की त्वरित शब्दावली है:

कैसे सबसे अच्छा इंस्टाग्राम बनाने के लिए
सीपीसीप्रति क्लिक लागतजब भी कोई आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है तो आप कितना भुगतान करते हैं
सीपीएमलागत प्रति 1,000 इम्प्रेशनआप अपने विज्ञापन के प्रति 1,000 विचारों का कितना भुगतान करते हैं
सीपीएप्रति अधिग्रहण लागतएक विज्ञापन से एक नया ग्राहक प्राप्त करने के लिए आप कितना भुगतान करते हैं
राजानिवेश पर प्रतिफलजो पैसा आप अपने विज्ञापन खर्च से वापस करते हैं
सी वी आररूपांतरण दरआपके विज्ञापन से परिवर्तित लोगों का प्रतिशत
सीटीआरदर के माध्यम से क्लिक करेंइसे देखने के बाद आपके विज्ञापन पर कितने लोग क्लिक करते हैं
केपीआईमुख्य निष्पादन संकेतकआपके लक्ष्यों तक पहुँचने के लिए आपको ट्रैक पर सुनिश्चित करने के लिए, आपके प्रदर्शन की तुलना करने के लिए एक मीट्रिक

इसे करने के लिए किसी और का इंतजार न करें। अपने आप को किराए पर लें और शॉट्स को कॉल करना शुरू करें।

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Facebook विज्ञापनों की लागत कितनी है?

में अध्ययन AdEspresso द्वारा किया गया, 2016 में फेसबुक पर औसत CPC (प्रति क्लिक मूल्य) $ 0.20- $ 0.80 के बीच था। अमेरिका में विशेष रूप से, लागत प्रति क्लिक $ 0.26 औसत थी।

स्वाभाविक रूप से, लागत कुछ साल पहले बढ़ी है। लेकिन यह कहना सुरक्षित है कि विज्ञापन की लागत नहीं बढ़ी है बहुत बहुत। $ 0.20 से $ 0.80 प्रति क्लिक अभी भी है आपके संदर्भ के लिए अच्छा बेंचमार्क

कई कारक इस सीपीसी को प्रभावित करते हैं, साथ ही साथ फेसबुक सीपीएम (प्रति 1,000 इम्प्रेशन, या विचार, आपके विज्ञापन की लागत) सहित:

  • आपके दर्शकों को लक्षित करना
  • आपके विज्ञापन का जुड़ाव स्तर और प्रासंगिकता स्कोर
  • वर्ष का समय
  • आपका अभियान उद्देश्य
  • आपके फेसबुक पिक्सेल की परिपक्वता

आइए इनमें से प्रत्येक के बारे में थोड़ा और बात करें।

आपके दर्शक फेसबुक विज्ञापनों के मूल्य निर्धारण को कैसे प्रभावित करते हैं

AdEspresso के उसी अध्ययन के अनुसार, 18-24 वर्ष के लोगों को लक्षित करने की तुलना में 55-64 वर्ष की आयु के लोगों को लक्षित करना अधिक खर्च होता है।

फेसबुक विज्ञापन की लागत

इसके अतिरिक्त, महिलाओं को पुरुषों की तुलना में विज्ञापनों के साथ लक्षित करना अधिक महंगा है (फेसबुक के लिए 'कम से कम' पसंद है)।

फेसबुक विज्ञापन मूल्य निर्धारण

इसका मतलब यह नहीं है कि अगर आप महिलाओं की उम्र 55-64 को लक्षित कर रहे हैं तो आप संघर्ष करेंगे इसका मतलब है कि आपको अपने फेसबुक विज्ञापन की लागत कम करने के लिए अपनी पेशकश और दर्शकों की व्यस्तता को कम करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी, जो हम बात करेंगे। अगले भाग में।

हम अध्याय 4 में गहराई से लक्षित दर्शकों पर भी चर्चा करेंगे।

सगाई और प्रासंगिकता स्कोर आपके CPC को कैसे प्रभावित करते हैं

आप जानते हैं कि फेसबुक का एल्गोरिदम आपकी पोस्ट को कैसे दिखाता है अधिक लोग अगर यह प्रकाशन के तुरंत बाद बहुत व्यस्तता प्राप्त करता है?

जीवन में काले और सफेद अर्थ

यह फेसबुक विज्ञापनों के लिए भी सही है। वास्तव में, आपके द्वारा खरीदा गया प्रत्येक विज्ञापन आपके दर्शकों के लिए उस विज्ञापन की व्यस्तता और प्रासंगिकता के आधार पर फेसबुक द्वारा प्रासंगिकता स्कोर प्राप्त करता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप पिल्लों से नफरत करने वाले लोगों (यानी, कोई नहीं) के लिए पिल्ला भोजन के बारे में एक फेसबुक अभियान चलाते हैं, तो आपका सीपीसी और फेसबुक सीपीएम छत के माध्यम से होगा क्योंकि आपका विज्ञापन पूरी तरह अप्रासंगिक है।

आपका प्रासंगिक स्कोर जितना अधिक होगा, आपकी CPC उतनी ही कम होगी और आपकी क्लिक-थ्रू दर उच्च होगी। दूसरे शब्दों में, कम पैसे में अधिक बिक्री।

छवि स्रोत

9 और 10 के बीच के भारी अंतर को देखें: हम क्लिक-थ्रू दर को लगभग तिगुना कर रहे हैं, जिसकी लागत प्रति क्लिक से आधी से भी कम है। एक औसत $ 0.03 प्रति क्लिक!

आपको उच्च प्रासंगिकता स्कोर कैसे मिलेगा? जब हम आपके अभियानों के अनुकूलन पर चर्चा करेंगे तो हम अध्याय 5 में शामिल होंगे।

वर्ष का समय और फेसबुक विज्ञापन की लागत

फेसबुक विज्ञापन एक बोली प्रणाली पर काम करते हैं, जैसे कि फेसबुक विज्ञापन नीलामी। आप प्रति क्लिक कितना खर्च करना चाहते हैं, इस पर आप बोली लगाते हैं। (फेसबुक आपके लिए स्वचालित रूप से ऐसा करता है जब तक कि आप उन्नत सेटिंग्स का उपयोग नहीं करते। अध्याय 4 में अधिक।)

इस वजह से, जब बहुत सारे विपणक एक ही समय में फेसबुक अभियान खरीद रहे हैं, तो बोली लगाने की लागत बढ़ जाती है। विशेष रूप से, क्रिसमस और ब्लैक फ्राइडे जैसी प्रमुख खरीदारी छुट्टियों के दौरान, फेसबुक सीपीसी छत से गुजरती है।

AdEspresso मिल गया छुट्टियों के कारण संभवत: नवंबर और दिसंबर की शुरुआत में प्रति ऐप लागत आसमान छूती है।

जबकि सीपीसी के समान नहीं है, प्रति ऐप इंस्टॉल इंस्टॉल करने से सीपीसी के साथ जंक्शन में वृद्धि और कमी होती है, इसलिए आप रुझानों को समान रूप से देख सकते हैं।

टेकअवे? प्रमुख छुट्टियों के दौरान उच्च फेसबुक विज्ञापन लागतों की अपेक्षा करें। यदि आपको उन छुट्टियों के दौरान विज्ञापन देने की आवश्यकता नहीं है, तो अपने विज्ञापन बजट को वसंत और गर्मियों के महीनों में आवंटित करें।

कहा कि, यदि आप अभी भी उच्च लागत (ग्राहक के जीवनकाल में फैक्टरिंग, जिसे हम अगले भाग में कवर करते हैं) के बावजूद लाभ कमाते हैं, तो आपको उन्हें साल भर चलाना चाहिए।

आपका फेसबुक अभियान उद्देश्य और यह लागतों को कैसे प्रभावित करता है

जब भी आप एक नया अभियान शुरू करते हैं, तो आपको विज्ञापन उद्देश्यों की एक सूची से चुनना होगा।

वे तीन श्रेणियों में आते हैं:

  1. जागरूकता - जब आप चाहते हैं कि लोग आपके बारे में जानें।
  2. विचार - जब लोग आपके बारे में जानते हैं और आपके उत्पाद को एक प्रतियोगी के उत्पाद के रूप में देखते हैं।
  3. रूपांतरण - जब लोग खरीदने के लिए तैयार हों।

बिक्री के करीब आते ही ये उद्देश्य उत्तरोत्तर अधिक महंगे हो जाते हैं। रीच और लीड कैप्चर अभियान सबसे महंगे हैं, जो समझ में आता है।

हम आगे अध्याय 3 में विज्ञापन अभियान के उद्देश्यों पर चर्चा करेंगे।

आपका फेसबुक पिक्सेल फेसबुक विज्ञापन लागत को कैसे प्रभावित करता है

तुम्हारी फेसबुक पिक्सेल कोड का एक स्निपेट है। आप इस कोड को अपनी साइट के पन्नों पर डालते हैं जो भी साइट पर जाते हैं उन पर डेटा एकत्र करते हैं। हम इस बारे में चर्चा करेंगे कि इसे कैसे स्थापित किया जाए और यह अध्याय 3 में आगे क्या करता है, लेकिन अभी के लिए, यह जानें:

जैसा कि आपका पिक्सेल उन लोगों पर डेटा एकत्र करता है जो आपके विज्ञापनों से क्लिक करने और खरीदने के लिए करते हैं, यह जानने के लिए मशीन-लर्निंग का उपयोग करता है कि आपका सबसे अच्छा लक्ष्य कौन है। इसे आपके पिक्सेल को 'परिपक्व करना' कहा जाता है, और यह समय के साथ विज्ञापन चलाने के द्वारा किया जाता है।

जैसा कि आपके पिक्सेल से पता चलता है कि आपके सबसे अच्छे ग्राहक कौन हैं, तो यह आपके फेसबुक दर्शकों को लक्षित करने में सुधार कर सकता है जो कि पिछले ग्राहकों के समान लोगों को लक्षित करता है जो खरीदने की अधिक संभावना रखते हैं। यह आपके क्लिक-थ्रू और रूपांतरण दर को बढ़ाते हुए आपके CPC को कम करता है।

आप रीमार्केटिंग अभियानों को चलाने और लुकलाइक ऑडियंस बनाने के लिए अपने पिक्सेल का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन आप अध्याय 4 में उस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। बस यह जान लें कि यदि आप सफल फेसबुक विज्ञापन चलाना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से पिक्सेल स्थापित करने की आवश्यकता है!

अब जब आप फेसबुक विज्ञापनों की कीमत समझ रहे हैं, तो महत्वपूर्ण भाग के बारे में बात करते हैं - निवेश पर लौटें!

फेसबुक विज्ञापनों पर ROI क्या है?

कई हैं मामले का अध्ययन फेसबुक विज्ञापनों के औसत ROI का सुझाव देना कहीं न कहीं 400-450% है।

बेशक, यह प्रतिशत उद्योग द्वारा बड़े पैमाने पर और आपके उत्पादों या सेवाओं पर किए गए लाभ से भिन्न होता है। इसलिए इसे नमक के दाने के साथ लें।

इस खंड का वास्तविक कारण आपको रिटर्न के रूप में अपेक्षा करने के लिए एक सटीक संख्या नहीं देना है, बल्कि कुछ अपेक्षाएं निर्धारित करना है और यह बताना है कि अपने आरओआई की गणना कैसे करें।

एरिक थोमस कभी भी भाषण प्रतिलेख नहीं देते

चेतावनी का शब्द: इसकी सबसे अधिक संभावना है कि आप पहली बार में फेसबुक विज्ञापनों पर पैसा खो देंगे। वास्तव में, कई लोग नए ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए अपने विज्ञापनों पर लगातार पैसा खोते हैं, फिर रीमार्केटिंग और लुकलाइक ऑडियंस अभियानों के साथ उस नुकसान के लिए बनाते हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप लंबे समय में पैसा कमा रहे हैं, आपको अपनी लागत प्रति अधिग्रहण (CPA) और अपने ग्राहक जीवनकाल मूल्य (CLV) को समझना होगा।

सीपीए वास्तव में ग्राहक प्राप्त करने से पहले आपको विज्ञापनों पर कितना खर्च करने की आवश्यकता है। इस उत्तर को प्राप्त करने के लिए आपको अपनी रूपांतरण दर (CRV) को जानना होगा।

उदाहरण के लिए, यदि आपको एक ग्राहक प्राप्त करने के लिए 10 क्लिक की आवश्यकता है, और आपका CPC $ 1 है, तो आपका CPA $ 10 होगा।

औसत # प्रति क्लिक बिक्री * CPC = CPA

10 * $ 1 = $ 10

आपका सीएलवी ग्राहक के जीवनकाल में कितना पैसा कमाता है।

यदि वे उस प्रारंभिक विज्ञापन पर $ 10 खर्च करते हैं, तो आप भी तोड़ देते हैं (या यदि आपके पास अन्य लागतें हैं तो पैसे खो देते हैं)। लेकिन यदि वे रीमार्केटिंग अभियान से आपके स्टोर पर वापस आते हैं और रीमार्केटिंग विज्ञापन के लिए CPA केवल $ 2 है, तो आप $ 8 ($ 10 - $ 2) बनाते हैं।

औसत ऑर्डर मूल्य * # प्रति वर्ष आदेशों का # ग्राहक के रूप में वर्षों का # = CLV

$ 10 * 10 * 1 = $ 100

यदि वे एक वर्ष के दौरान आपसे 10 गुना अधिक खरीद करते हैं, तो आपने एक और $ 80 बनाया। तो उस गणित के साथ, उस ग्राहक से आपका सीएलवी $ 110 है, $ 80 के लाभ के साथ (अन्य लागतों से पहले)।

सीएलवी - (सीपीए * # बिक्री का) = लाभ

या, यदि आप कल्पना करना चाहते हैं:

सीएलवी - प्रारंभिक सीपीए - (बिक्री का रीमार्केटिंग = # #) = लाभ

दूसरे शब्दों में, प्रारंभिक विज्ञापन पर कुछ डॉलर खोने के बावजूद, आपने एक वर्ष के दौरान उस ग्राहक से लाभ में $ 80 कमाए। देखें कि कैसे काम करता है? इसलिए आपकी संख्याओं को समझना महत्वपूर्ण है।

हम एक सेकंड में संख्या और मैट्रिक्स के बारे में अधिक बात करेंगे। अभी के लिए, एक त्वरित पुनर्कथन करते हैं।

त्वरित पुनरावर्तन: आपके Facebook विज्ञापन लागत और ROI को क्या प्रभावित करता है?

यह सब एक साथ जोड़ने के लिए, फेसबुक विज्ञापनों पर पैसे खोने से बचने के लिए, आपको अपने सीपीसी, सीपीएम, सीपीए और सीएलवी को समझने की आवश्यकता है।

औसत CPC विज्ञापन स्थान, वर्ष, दर्शकों और प्रासंगिकता के आधार पर $ 0.20 से $ 0.80 के बीच कहीं है। बस आपको कुछ मोटे बेंचमार्क देने हैं।

आपके सीएलवी की गणना उनके जीवनकाल में ग्राहक की सभी खरीदों को जोड़कर की जा सकती है (पहली खरीद से उनके अंतिम समय तक)। मुट्ठी भर ग्राहकों के लिए ऐसा करें, उन सभी को जोड़ें, फिर उन ग्राहकों की संख्या से विभाजित करें जिनके लिए आपने गणित किया था। वह आपका सीएलवी है।

अब जब आप जानते हैं कि Facebook विज्ञापन लागतों को कैसे प्रभावित करता है और अपने आवश्यक ROI की गणना कैसे करें, तो अपने अभियानों को ट्रैक पर रखने के लिए कुछ लक्ष्य और डिलिवरेबल्स सेट करें।

अपने लक्ष्यों और KPI पर निर्णय लेना

जैसा कि वे कहते हैं, जो मापा जाता है, प्रबंधित होता है।

मुझे इंस्टा पर और अधिक फॉलोअर्स कैसे मिले

आपके Facebook विज्ञापनों पर स्पष्ट, लिखित लक्ष्य और डिलिवरेबल्स यह जानना आसान बनाता है कि क्या आप ट्रैक पर हैं, या यदि आपको अपने अभियान में बदलाव करने की आवश्यकता है।

मुख्य प्रदर्शन संकेतक (KPI) मेट्रिक्स हैं, जैसे सगाई, सीपीसी, पसंद की संख्या, आदि, जिसका उपयोग आप अपने प्रदर्शन की तुलना करने के लिए कर सकते हैं।

आपके द्वारा चुना गया कौन सा KPI आपके लक्ष्यों पर निर्भर करता है। क्या आप करना यह चाहते हैं:

  • ब्रांड जागरूकता बढ़ाएं? 'ब्रांड जागरूकता' उद्देश्य का उपयोग करें और इंप्रेशन मापें।
  • सगाई बढ़ाएं? 'सगाई' उद्देश्य का उपयोग करें और पसंद, टिप्पणी और शेयरों को मापें।
  • कैद होता है? The लीड जेनरेशन ’के उद्देश्य का उपयोग करें और कैप्चर किए गए लीड को मापें
  • बिक्री बढ़ाने? ‘रूपांतरणों के उद्देश्य और मापी गई बिक्री का उपयोग करें।

हम अध्याय 3 में अभियान प्रकारों के आधार पर उन उद्देश्यों पर चर्चा करेंगे, जिनका उपयोग करना चाहिए, लेकिन अब आपके फेसबुक अभियान के लिए आपका समग्र लक्ष्य क्या है, यह जानना एक अच्छा विचार है।

यदि आप अपने ROI की गणना करना चाहते हैं, तो पूर्ण-ट्रैक मीट्रिक, आपकी CPA और रूपांतरण दर (CVR) हैं। आपकी CPC, सहभागिता और इंप्रेशन सभी तुलना में वैनिटी मीट्रिक हैं।

इसका कारण यह है कि सीपीए और रूपांतरण दर सही आरओआई की गणना करने के लिए आवश्यक दो मैट्रिक्स हैं।

मान लें कि हमारे पास दो अभियान हैं - A और B यदि हम CPC और शुद्ध क्लिक के संदर्भ में उनकी तुलना करते हैं, तो हमें कुछ इस तरह मिल सकता है:

स्रोत

यह अभियान ए जीत की तरह दिखता है, है ना? लेकिन रूपांतरण दर (सीवीआर) के कारक दें:

स्रोत

अब आप देखते हैं कि अधिक CPC और कम क्लिक होने के बावजूद, अभियान B ने वास्तव में समान विज्ञापन खर्च के लिए हमें और रूपांतरण लाए।

यही कारण है कि एक उद्देश्य पर निर्णय लेना महत्वपूर्ण है और जो केपीआई आप समय से पहले मापेंगे, और हमेशा सीपीए और सीवीआर को प्राथमिकता दें जब तक कि आप ब्रांड जागरूकता के लिए केवल विज्ञापन नहीं चला रहे हों।

आगे बढ़ें - अपने लक्ष्यों और KPI को Google शीट या वर्ड डॉक में लिखें। उदाहरण के लिए, आपके पास 20% CVR और $ 10 CPA के साथ बिक्री बढ़ाने का लक्ष्य हो सकता है।



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